Thursday, May 21, 2020

Microsoft Word 2007 

Print and Print Previewprint dialog

Tip:

डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स का उपयोग करके दस्तावेज़ को सीधे प्रिंटर पर भेजने के लिए, प्रिंट कमांड के बगल में स्थित तीर पर क्लिक करें , फिर त्वरित प्रिंट चुनें

  1. सुनिश्चित करें कि नाम फ़ील्ड में सही प्रिंटर चुना गया है 

Tip:

गुण बटन आप अपने प्रिंटर के लिए अतिरिक्त विकल्प विशिष्ट निर्दिष्ट कर सकते हैं। इनमें पेपर टाइप, कोलाटिंग और होल पंचिंग और कलर सेटिंग्स शामिल हैं।

  1. पेज रेंज का चयन करें। एक विशिष्ट पेज रेंज को प्रिंट करने के लिए, पेज विकल्प का चयन करें और एक हाइफ़न (उदाहरण के लिए, 5-20 ) द्वारा अलग किए गए शुरुआत और अंत पेज नंबर दर्ज करें 
  2. प्रतियों की संख्या दर्ज करें और Collate का चयन करें , यदि आप चाहते हैं कि प्रत्येक बाद की प्रतिलिपि मुद्रित होने से पहले दस्तावेज़ अपनी संपूर्णता में प्रिंट करें।
  3. आवश्यकतानुसार कोई अन्य विकल्प चुनें।

Tip:

विकल्प बटन पर क्लिक करने से प्रदर्शन सेटिंग्स में वर्ड विकल्प डायलॉग बॉक्स खुलता है , जहां आप ड्राइंग, बैकग्राउंड कलर और इमेज, डॉक्यूमेंट प्रॉपर्टी और अन्य तत्वों को प्रिंट करने के लिए चुन सकते हैं या नहीं।

Word Options printing options

  1. दस्तावेज़ मुद्रित करने के लिए ठीक क्लिक करें । Click OK to print the document.

अपने दस्तावेज़ को प्रिंट करने से पहले उसका पूर्वावलोकन करने के लिए:

  1. Microsoft Office बटन पर क्लिक करें Microsoft Office बटन
  2. प्रिंट कमांड के आगे वाले तीर पर क्लिक करें 
  3. दाईं ओर दिखाई देने वाले मेनू में, मुद्रण पूर्वावलोकन का चयन करें ।
  4. Word-0029
पूर्वावलोकन खिड़की से पता चलता है कि आप वास्तव में जब मुद्रित अपना दस्तावेज़ दिखाई देगा:
शब्द-0030
ध्यान दें कि पॉइंटर एक मैग्नीफाइंग ग्लास के रूप में मध्य में प्लस चिन्ह के साथ दिखाई देता है। दस्तावेज़ पर ज़ूम करने के लिए माउस पर क्लिक करें। वापस ज़ूम आउट करने के लिए फिर से क्लिक करें।
शब्द-0031

रिबन पर एक टैब के साथ प्रिंट पूर्वावलोकन विकल्प दिखाई देते हैं। आपको प्रिंट करने से पहले आपको प्रिंट विकल्प और पेज लेआउट को संशोधित करना चाहिए।

विकल्प बटन पर क्लिक करने से प्रदर्शन सेटिंग्स में वर्ड विकल्प डायलॉग बॉक्स खुलता है , जहां आप ड्राइंग, बैकग्राउंड कलर और इमेज, डॉक्यूमेंट प्रॉपर्टी और अन्य तत्वों को प्रिंट करने के लिए चुन सकते हैं या नहीं।

पेज सेटअप बटन के बारे में जानने के लिए बेसिक पेज सेटअप देखें 

अपने दस्तावेज़ को पूर्वावलोकन विंडो से प्रिंट करने के लिए प्रिंट बटन पर क्लिक करें। या, मुद्रण के बिना दस्तावेज़ पर लौटने के लिए, मुद्रण पूर्वावलोकन बटन बंद करें पर क्लिक करें


No comments:

Post a Comment